विज्ञापन

रायपुर|यूं तो इंसान की ज़िंदगी में हर दिन नया और हर तारीख़ नई होती है,जो पल-पल प्रेरणा देने के साथ-साथ बहुत कुछ सिखाती भी है|ये तारीख़ों का खेल भी बड़ा अजब-ग़ज़ब है,क्योंकि इनमें यादें बसा करती हैं|वैसे तो साल का हर महीना बेहद ख़ास होता है,लेकिन साल के तीसरे महीने यानि मार्च की बात ही कुछ और है और उसमें भी इसका नौवां दिन कई घटनाओं का गवाह है।क्योंकि आज ही दिन के दुनिया में कई अद्भुत घटनाएं घटीं थीं|आज विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारतीय पक्ष को पूरी मजबूती से रखने वाले देश के अनुभवी राजनायक शशि थरूर पैदा हुए थे और इस देश के प्रसिद्ध तबला वादक जाकिर हुसैन का जन्म भी आज ही के दिन हुआ था।

देश दुनिया के इतिहास में नौ मार्च की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का क्रम इस प्रकार है-

9 मार्च 1934 : सोवियत पायलट और अंतरिक्ष यात्री यूरी गैगरिन का जन्‍म।

9 मार्च 1951 : मशहूर तबला वादक जाकिर हुसैन का जन्म।

9 मार्च 1956 : भारत के प्रसिद्ध राजनयिक शशि थरूर का इंग्लैंड के लंदन में जन्म।

9 मार्च 1959 : दुनियाभर में बच्चियों की पसंदीदा बार्बी डॉल को न्यूयार्क के अमेरिकन टॉय फेयर में पहली बार पेश किया गया।

9 मार्च 1967: सोवियत तानाशाह जोसेफ स्तालिन की पुत्री स्वेतलाना ने देश छोड़ा और नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास पहुंचकर राजनीतिक शरण मांगी।

9 मार्च 1973 : उत्तरी आयरलैंड की जनता ने देश में हुए एक जनमत संग्रह में ब्रिटेन के साथ रहने के पक्ष में वोट डाला था।लगभग 57 प्रतिशत मतदाताओं ने ब्रिटेन के साथ रहने का समर्थन किया।

9 मार्च 1986 : सेटेलाइट आधारित पहला टेलीफोन संपर्क नेटवर्क औपचारिक रूप से शुरू किया गया।

9 मार्च 1999 : ब्रिटेन में भारतीय मूल के दिग्गज उद्योगपति स्वराज पॉल को सेंट्रल बर्मिंघम विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की।

9 मार्च 2004 : पाकिस्तान ने 2000 किमी. की मारक क्षमता वाले सतह तक मार करने वाले ‘शाहीन-2’ प्रक्षेपास्त्र का सफल परीक्षण किया।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here